डॉ. हर्षवर्धन ने बांटे यूएचसी अवार्ड्स

डॉ. हर्षवर्धन ने बांटे यूएचसी अवार्ड्स

 

सेहतराग टीम

आज स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) दिवस समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की प्राथमिक हेल्थकेयर टीमों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए यूएचसी अवार्ड्स से सम्मानित किया। इस मौके पर अश्विनी कुमार चौबे, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री, श्रीमती प्रीति सूदन, स्वास्थ्य सचिव और डॉ., इंदु भूषण, सीईओ (एनएचए) मौजूद रहे।

यूएचसी दिवस 2019 में मंत्रालय ने तीन विषयों पर व्यापक विचार-विमर्श करने के लिए तीन नीति प्रयोगशालाओं का आयोजन किया, जैसे-  शहरी क्षेत्रों में सीएचपीसी (CHPC) प्रोवाइड करना, वितरण प्रणाली को मजबूत करना और अच्छी सेहत के लिए कम्युनिकेशन।

डॉ. हर्षवर्धन ने पुरस्कार विजेताओं को उनके काम के लिए समर्पण और कड़ी मेहनत की सराहना की और उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि हम चाह्ते हैं कि हम  UHC की ओर तेजी से बढ़ें, हमें निवारक, प्रचार और सकारात्मक स्वास्थ्य अवधारणाओं को मजबूत करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हमें अभी भी कुछ परिवर्तन और नई खोज किए जाने की आवश्यकता है जिससे कि सभी के लिए स्वास्थ्य और सभी में स्वास्थ्य पा सकें। हम सभी सरकारी मंत्रालयों, विभागों को, केंद्र और राज्यों में गैर-राज्य संगठनों, संस्थानों को रंचनात्मक, स्मार्ट और बुद्धिमान तरीके से स्वास्थ्य एजेंडे में शामिल करें। क्योंकि स्वास्थ्य बहु-क्षेत्रीय, बहु-आयामी, स्तरित और एक जटिल क्षेत्र है, इसलिए हमें अपने एजेंडे 'हेल्थ फॉर ऑल' को पाने के लिए कई लोगों की आवश्यकता है।

अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि  'हेल्थ फॉर ऑल' एजेंडे की शुरुआत तब हुई थी जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस वर्ष की शुरुआत में UNGA में जहां उन्होंने ग्लोबल हैल्थ के लिए चार स्तंभो के बारे में बताया था और मूलयोजना दी थी कैसे भारत इसे प्राप्त करे और यह लोगों की भलाई के लिए वैश्विक कल्याण होगा।

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) का उद्देश्य है कि सभी लोगों के पास स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचे। इसके अलावा यह देखना है कि स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कोई वित्तीय कठिनाई का सामना न करे। संयुक्त राष्ट्र ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का समर्थन करते हुए एक ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित किया। सितंबर 2015 में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में यूएचसी की उपलब्धि को 2030 तक पहुंचाने के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य के रूप में सुनिश्चित किया गया था।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।